Sunday, April 28

सांसद मनीष तिवारी ने किया बर्ड वाच सेंटर में चल रहे बर्ड फेस्ट का दौरा

  • पक्षी विशेषज्ञों से प्राप्त की प्रवासी और स्थानीय पक्षियों के बारे में जानकारी

रोपड़ (न्यूज वेव्स ब्यूरो)रोपड़ के इंटरप्रिटेशन वॉच सेंटर में पंजाब के वाइल्डलाइफ विभाग द्वारा चलाए जा रहे बर्ड फेस्ट वाच में श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी ने भाग लिया। उनके साथ पंजाब लार्ज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन पवन दीवान भी उपस्थित थे। इस दौरान उन्होंने बाहर से आए पक्षी विशेषज्ञ चंडीगढ़ बर्ड क्लब की रीमा ढिल्लों, नवांशहर जंगली जीव प्रेमी निखिल सिंगर जोकि विशेषकर स्नेक रेस्क्यू में माहिर हैं, के अलावा डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ की स्टेट कोऑर्डिनेटर गीतांजलि, कमर संस्था के प्रभात भट्टी, रोपड़ के पक्षी प्रेमी जसप्रीत सिंह से विभिन्न प्रवासी और स्थानीय पक्षियों के अलावा जंगली जीवों के बारे में जानकारियां प्राप्त की।
इस अवसर पर बर्ड वाच में भाग लेने आए बच्चों से उनके द्वारा विशेषज्ञों से प्राप्त की गई जानकारियों के बारे में पूछा। सांसद मनीष तिवारी ने वाच टावर का दौरा किया और वहां से प्रवासी पक्षियों के बारे में जानकारियां प्राप्त कीं। इस मौके पर उपस्थित पक्षी विशेषज्ञ ने उन्हें बताया कि पंजाब में विभिन्न वर्णों में यह पक्षी हर साल साइबेरिया, रशिया, चाइना, इंडो-तिब्बत बॉर्डर, अफगानिस्तान से आते हैं और 6 महीने यहां पर प्रवास करते हैं। उन्होंने बताया कि इनमें आने वाली ज्यादातर प्रजातियां बत्तख की होती हैं। इसके अलावा, यहां पर लोकल माइग्रेशन में भी बड़ी संख्या में हिमालय से स्थानीय पक्षी आते है।
जहां वाइल्डलाइफ विभाग की बीएफ मोनिका यादव ने सांसद को बर्ड फेस्ट की गतिविधियों के अलावा, सरकार द्वारा किए गए अन्य प्रयासों के बारे में बताया। आज चण्डीगढ़, मोहाली, जालंधर, लुधियाना और नवांशहर से आए मेहमानों ने बर्ड वाच में शिरकत की। इस अवसर पर सरबजीत कौर, अमनदीप गैरी भट्टी के अलावा, राजीव कुमार, गुरचेत सिंह आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।

About Author

Leave A Reply

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com